अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर | Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest -hindifacts.in

 hindifacts.in के पाठको को हमारा प्रणाम! आज हम जानेंगे अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर के बारे में. मित्रो अमेज़न जंगल दुनिया का सबसे बड़ा जंगल है. यह इतना बड़ा है की पूरी पृथ्वी का 20% ऑक्सीजन तो ये अकेले खुद उत्पन्न करता है. और इसीलिए अमेज़न जंगल को पृथ्वी का हार्ट भी बोला जाता है.अमेज़न जंगल इतने ज्यादा घने की वहां की जमीन पर सूरज की रौशनी भी नहीं पहोचती. इस बात से आप पता लगा सकते हो की जंगल कितना खतरनाक होगा! और अमेज़न जंगल में कितने खतरनाक जानवर रहते होंगे! तो चलिए जानते है (20 Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest)  अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर के बारे में.

Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest

अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर
अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर

20 Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest list in hindi

क्रम Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर
1 Bullet Ant बुलेट चींटी
2 Piranha पीराना मछली
3 Green Anaconda एनाकॉन्डा
4 Black Caiman ब्लैक कैमेन
5 Boiled Water River गरम पानी की नदी
6 Amazonian Giant Centipede अमज़ोनियन जायंट सेंटीपीड
7 Poison Dart Frog पोइजन डार्ट फ्रॉग
8 Brazilian Wandering Spider ब्राजीलीयन वनडेरिंग स्पाइडर
9 harpy Eagle हार्पि गरुड़
10 South American Rattlesnake दक्षिण अमेरिकी रैटल स्नेक
11 Mosquito मच्छर
12 Arapaima अरापाईमा
13 Electric Eel इलेक्ट्रिक ईल
14 Heliconius erato हेलिकोनियस इराटो
15 Bull Shark बुल शार्क
16 Assassin Bug हत्यारा कीड़ा
17 Jaguar जैगुआर
18 Tree Boa ट्री बोआ
19 Vampire Bat वैम्पायर चमगादड़
20 Tarantula टैरेंटुला

यहाँ पर हमने अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवरों की लिस्ट बताई है. अगर आप भी कभी अमेज़न के जंगलो में घुमने जाओ तो कृपिया इन जानवरों से जरुर बचकर रहे.

5 Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest

अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर
अमेज़न जंगल में रहने वाले 5 खतरनाक जानवर

1)Bullet Ant (बुलेट चींटी)

    Bullet Ant बुलेट चींटी आपको दिखने में भले ही छोटी लग रही हो लेकिन इसके छोटे कद के झलावे में आ कर इसके ताकत को नजरअंदाज बिलकुल भी नहीं कर सकते. हालाँकि यह चींटी दिखने में बिलकुल एक सामान्य चींटी की तरह दिखती है पर इनका कांटना किसी बन्दुक की गोली लगने बराबर है. इसीलिए शायद इस चींटी का नाम बुलेट चींटी रखा गया है.

    बुलेट चींटी अमेज़न रैनफोरेस्ट के साथ साथ मध्य और दक्षिणी अफ्रीका में भी पाई जाती है. हालाँकि इन चींटियो के काटने से आपकी मौत नहीं होती लेकिन इनका डंख बन्दुक से निकली बुलेट जितना दर्द देता है. और यह दर्द 24 घंटो तक रह सकता है. इसीलिए अगर अमेज़न जंगल में बुलेट चींटी दिखे तो कृप्या उनसे दुरी बनाए रखे.

2)Piranha (पीराना मछली)

   अमेज़न नदी के आसपास में रहने वाले आदिवासियों के हिसाब से यह मछली उतना खतरनाक नहीं है लेकिन उसे नजरंदाज भी नहीं कर सकते है.एक रिसर्च के मुताबिक पिराना मछली द्वारा किये गए 30 हमलो मेसे हर 1 इन्सान की मोत होती है. 

    पिराना मछली अमेज़न के जंगलो में पाइ जाती है.आमतौर पर हम पिराना मछली को फिल्मो में तथा टी.वि. में देखते है. पिराना मछली को एक खतरनाक शिकारी भी माना जाता है. हालाँकि यह मछली इंसानों का शिकार आमतौर पर नहीं करती. लेकिन लाल रंग के पेट वाली पिराना मछली इंसानों का शिकार करने से कभी पीछे नहीं हटती.

    यह मछली अपने मजबूत जबड़े और नुखिले दांतों की वजह से प्रचलित है. ज्यादातर यह मरे हुए प्राणी को अपना शिकार बनाती है. और पानी में ताजा खून की खुशबू आते ही वो उसका शिकार कर लेती है.

3)Green Anaconda (एनाकॉन्डा)

    इस प्राणी के बारे में ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है! एनाकोंडा कितना खतरनाक होते है इसके ऊपर बोहोत सारी फिल्मे भी बन चुकी है.जिसमे आप इसका खतरनाक सवरूप देख सकते हो.

    एनाकोंडा भी अमेज़न जंगल में रहने वाला एक खतरनाक जिव है. जिसकी लम्बाई 9 मीटर तक होती है.तथा इसकी मोटाई 12 इंच से भी अधिक हो सकता है.

    एनाकोंडा जहरीला सांप नहीं है. लेकिन वह अपने शिकार को उससे भी ख़राब मौत देता है. आमतौर पर वह शिकार की गर्दन को निशाना बनाता है. और फिर उसके बाद उसे सीधा पेट में निगल जाता है.

एनाकोंडा को खाना पचाने में 5 से लेकर 7 दिनों तक का वख्त लग सकता है. यह जानवर जमीन पर उतने स्फुर्तिले नहीं होते जितने की वह पानी में होते है. ज्यादातर वह पानी में या फिर फिर दलदल में घाट लगाकर हमला करते है.  

4)Black Caiman (ब्लैक कैमेन )

    ब्लैक कैमेन मगरमच्छ की एक प्रजाति है. ज्यादातर यह जिव कम पानी के बहाव वाले इलाके और अमेज़न रेनफारेस्ट में पाए जाते है. बलैक कैमेन को अमेज़न जंगल का सबसे बड़ा शिकारी भी कहा जाता है. ज्यादातर यह मछलियो को अपना शिकार बनाते है.

    इसके अलावा कोई भी पक्षी या स्तनधारी जिव भी अगर उसके इलाके में आ जाए तो वह उसे जिन्दा नहीं छोड़ता है. ब्लैक कैमेन ने जनवरी 2008 से लेकर अक्टूबर 2013 तक तक़रीबन 43 लोगो की जान ली थी.कई बार तो यह एनाकोंडा से भीड़ जाते है.

    ब्लैक कैमेन जमीन के रंग के होते है. जिसकी वजह से वह आसानी से छिप जाते है. और अपने शिकार को पता भी नहीं लगने देते. इनके पास तेज धार दार नुखिले दांत होते है जो किसी को भी चंद सेकंडो में ख़त्म कर सकते है.

5)Boiled Water River (गरम पानी की नदी)

    अमेज़न रेन फारेस्ट में एक खतरनाक नदी बहती है. जिसका तापमान 45 ℃ से लेकर 110 ℃ तक होता है. यानि की इस नदी का पानी आपको उबलता हुआ नजर आएगा. यहाँ का पानी इतना गरम है की अगर गलती से भी आप इस पानी में गिर गए तो कुछ सेकंड में आपका भर्ता बनना निश्चित है.

    नदी के आसपास रहने वाले कुछ जाती के लोगो में से किसी की मृत्यु हो जाए तो वह उसे जलाते या दफनाते नहीं है, बस उसे इस उबलती हुई नदी में फेंक देते है. कई लोग इस नदी को स्वर्ग का द्वार भी मानते है.

10 Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest

अमेज़न जंगल में रहने वाले 10 खतरनाक जानवर
अमेज़न जंगल में रहने वाले 10 खतरनाक जानवर


6)Amazonian Giant Centipede (अमज़ोनियन जायंट सेंटीपीड)

    अमज़ोनियन जायंट सेंटीपीड अमेज़न रेन फारेस्ट का एक प्रचलित कीड़ा है. यह जिव भारत में दिखने वाले कानखजूरा की एक प्रजाति है. सेंटीपीड खास कर इसके बड़े आकार और ढेर सारे दिखने वाले बड़े पैरो की वजह से प्रचलित है.

    अमज़ोनियन जायंट सेंटीपीड की लम्बाई लगभग 30 cm जितनि होती है. यह जिव भूख लगने पर हर किसी को अपना शिकार बना लेता है. वह अपने से छोटे जीवो जैसे की मकड़िया, तितलियाँ और भी बोहोत सारे जीवो को अपना शिकार बनाता है. कई बार सांपो और मेंढक को भी नहीं छोड़ता.

    ज्यादातर अमज़ोनियन जायंट सेंटीपीड रातको अपना शिकार ढूंढते है और इसीलिए उनका सामना इंसानों से नहीं होता. लेकिन अगर वह इंसानों को काट लेते है. तो उसके कई सारे साइड इफेक्ट दिखाई देते है. जैसे की तीव्र जलन और दुखाव के साथ साथ और भी कई सारे साइड इफेक्ट दिखाई देते है.

7)Poison Dart Frog (पोइजन डार्ट फ्रॉग)

    ऊपर के चित्र में दिख रहा मेंढक भले ही आपको खुबसूरत और अच्छा दिख रहा हो. लेकिन वास्तव में जितना आपको ये अच्छा दिख रहा हे उतना ही ये खतरनाख भी है. अमेज़न के जंगलो में पाए जाने वाले ये मेंढक के जहर में एकसाथ 10 लोगो को मरने की क्षमता होती है.

    यह जहरीले मेंढक अलग अलग रंग के हो सकते है. अमेज़न रेन फोरेस्ट में लगभग 120 प्रकार की प्रजातियाँ पाई जाती है. जो काफी ज्यादा जहरीले होते है. खासकरके यह जहरीले मेंढक बारिश के मौसम में बहार निकलते है. वहाँ रहे वाले स्थानीय लोग तथा घुमने जाने वाले लोग हमेशा इस जिव से दूर ही रहते है. और अगर आपको अपनी जान प्यारी है तो इनसे दूर रहने में ही भलाई है.

8)Brazilian Wandering Spider (ब्राजीलीयन वनडेरिंग स्पाइडर)

    ब्राजीलियन मकड़ी को दुनिया की सबसे खतरनाक मकड़ी भी कहा जाता है. इस मकड़ी के वैज्ञानिक नाम "फोनुट्रीया" का अर्थ जहरीला होता है. इस मकड़ियों को भटकती मकड़ी भी कहा जाता है क्योंकि, यह मकड़ी रातके समय जाला बनाती है. और फिर जंगल में भटकती रहती है.

    इस मकड़ी का जहर जैसे ही हमारे शारीर में जाता है वैसे ही तीव्र दर्द होना शुरू हो जाता है और फिर धीरे धीरे वो हमारे नर्वस सिस्टम पे अटैक करता है. जिसकी वजह से हमारा हार्ट काम करना बंध कर देता है. और शिकार मौत के भेट चढ़ जाता है.

    यह मकड़िया ज्यादातर अमेज़न के जंगलों में पाई जाती है.

9)harpy Eagle (हार्पि गरुड़)

    अमेज़न रेनफोरेस्ट में यह खतरनाक इगल पाया जाता है. यह इगल बोहोत स्फुर्तिला और अपने वजन से 2 गुना वजन अपने पंजो में लेकर उड़ने की क्षमता रखता है. इनका साइज़ बोहोत बड़ा होता है. सिर्फ पांख की लम्बाई ही 3 फीट के करीब होती है. तथा इनका वजन 5-6 किलो होता है. ज्यादातर यह बंदरो को अपना शिकार बनाना पसंद करते है.

10)South American Rattlesnake (दक्षिण अमेरिकी रैटल स्नेक)

यह सांप दुनिया के खतरनाक सांपो में से एक है. यह सांप लेटिन अमेरिका में पाए जाते है. तथा इनका जहर इतना खतरनाक होता है की वह एक झटके में इंसानों को मार सकते है.

15 Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest

अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर
अमेज़न जंगल में रहने वाले 15 खतरनाक जानवर

11)Mosquito (मच्छर)

मच्छर का नाम देख कर आपको जरुर शोक लगा होगा. लेकिन आप इसके आकार की वजह से उसे कम नहीं आंक सकते है. मच्छरो को ज्यादातर रोगों का वाहक माना जाता है. इसीलिए अमेज़न जंगल में जाने से पहले इन मच्छरों से बचने का उपाय करके जरुर जाए.

    इन मच्छरों के काटने से देंग्यु, मलेरिया और पिला बुखार जैसी खतरनाक बीमारियाँ हो सकती है. ये मच्छर ज्यादातर गर्म इलाको में और उष्णकटिबंधीय इलाके में पाए जाते है. 

12)Arapaima (अरापाईमा)

    अरपाईमा फिश अमेज़न जंगल की सबसे बड़ी मछली मानी जाती है. इसकी लम्बाई 10 से 15 फीट होती है. तथा इसका वजन 200 किलोग्राम तक हो सकता है. इस मछली की खासियत शरीर की अनोखी रचना है. इसका स्कल बुलेट प्रूफ जैकेट जितना मजबूत होता है.

    इनके पास पिराना मछली जैसे दांत नहीं होने की वजह से वह इंसानों के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं है. ज्यादातर वह छोटी मछलियो को अपना शिकार बनाना पसंद करती है. तथा कभी कभी नदी के करीब रहने वाले छोटे छोटे जानवरों को भी अपना शिकार बनाती है. 

13)Electric Eel (इलेक्ट्रिक ईल)

    अमेज़न जंगल में रहने वाले खतरनाक जानवरो की लिस्ट में मुजे सबसे ज्यादा दिलचस्प अमेज़न जंगल के नदियों में रहने वाली इलेक्ट्रिक ईल लगती है. इसके पीछे भी करण है जो आगे बताते है. इस मछली की लम्बाई 2 मीटर से लेकर 2.5 मीटर जितना होता है.

    इलेक्ट्रिकल ईल मछली अपने शिकार को मारने के लिए एकदम कड़क बिजली का उपयोग करती है. और खास बात ये है की वह बिजली मछली खुद बनाती है. यह मछली 600 वोल्ट जितना करंट छोड़ती है. इतना करंट काफी है किसी भी इंसान की सांसो को रोकने के लिए और चंद सेकंड में मौत के घाट उतारने के लिए.


14)Heliconius erato (हेलिकोनियस इराटो)

    भले ही दिखने में यह तितली आपको सुंदर और मन मोहित करने वाली लग रही हो लेकिन जितनी सुंदर यह तितली है उतनी ही जहरीली भी है. लेकिन अछि बात यह है की यह तितली इंसानों को नहीं काट सकती क्योंकि इनके पास दांत नहीं होते.

    हेलिकोनियस तितली काले रंग की होती है. और इसके शरीर पर लाल, पीले और सफ़ेद रंग के दाग होते है. जिनसे इनको पहचाना जा सकता है.यह तितली खुदके अन्दर ही जहर बनाने की क्षमता रखती है. और इनकी जीवन शीमा सिर्फ 1 महीने जितनी होती है.

15)Bull Shark (बुल शार्क)

    बुल शार्क को दुनिया की सबसे खतरनाक शार्को की श्रेणी में उच्च क्रम का दर्जा दिया गया है. यह शार्क आएदिन इंसानों पर किए गए हमलो की वजह से अक्सर चर्चे में रहती है. इनकी लम्बाई लगभग 11 फीट जितनी होती है और इनका वजन 700 पाउंड जितना होता है. बुल शार्क साफ़ और नमकीन दोनों तरह के पानी में रह सकती है.

    अमेज़न जंगल में रहने वाले खतरनाक जानवरों में बुल शार्क को सबसे ऊपर रख सकते है. क्योंकि यह इतनी ज्यादा खतरनाक है की अपने रास्ते में आने वाले किसी भी जिव को जिन्दा नहीं छोडती. यहाँ तक की खुदकी प्रजाति के शार्को कोभी अपना शिकार बना लेती है. बुल शार्क डॉलफिन, कछुए, और पक्षीओ को अपना शिकार बनाती है.

20 Most Dangerous Animals in the Amazon rainforest

अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर
अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर

16)Assassin Bug (हत्यारा कीड़ा)

    अपने नाम की तरह यह कीड़ा एकदम सही है. असेसिन बग नामक यह कीड़ा इंसानों के लिए उतना खतरानाक नहीं है. लेकिन इसी प्रजाति का "किसिंग बग" नामक कीड़ा इंसानों के लिए खतरे की घंटी बजाता है. इस बग के काटने से चेगास बीमारी होती है जिसकी वजह से प्रति साल 12500 इंसानों की मौत होती है.

    असेसिन बग कद में छोटे होते है. और इसके पास एक डंख होता है जिसकी मदद से वह छोटे कीड़ो के अन्दर जहर फैलाकर अन्दर के अवयवो को पिघला देते है.  

17)Jaguar (जैगुआर)

    शेर और बाघ के बाद "जैगुआर" बिल्ली प्रजाति का तीसरा सबसे बडा पाए जाने वाला जिव है. यह जिव अमेज़न जंगल में रहने वाले खतरनाक जानवरो की लिस्ट में सबसे ऊपर है. यह जिव काफी ज्यादा स्फुर्तिले और शातिर होते है. अपने शिकार को सिर्फ एक पंजे मारकर उसे मौत के घाट पहुँचा सकता है.
    
    अपने नुखिले पंजो का इस्तेमाल करके यह जिव अपने शिकारी के गले पे वार करके उसे कमजोर कर देता है और फिर अपना भोजन बना लेता है. हिरन, ब्लैक केमेन, और जंगली कुत्ते इनका शिकार होते है. कई बार इंसानों पे भी हमला करने की कहानी सुनाई देती है. इसीलिए यह सबसे खतरनाक जानवर की लिस्ट में ऊपर है.


18)Tree Boa (ट्री बोआ)

    ट्री बोआ, बोआ प्रजाति के सांप होते है.और कमाल की बात यह है की, इनमे जहर नहीं होता. इसीलिए कई लोग इन्हें अपना पालतू जानवर बनाना भी पसंद करते है. ट्री बोआ सांप विभिन्न प्रकार के रंगों में पाए जाते है. जैसे की ऑरेंज, लाल,पीले और काले रंगो में पाए जाते है. खासकर यह सांप साउथ अमेरिका और अमेज़न के जंगलो में पाए जाते है.

19)Vampire Bat (वैम्पायर चमगादड़)

    वैम्पायर चमगादड़, चमगादड़ की तीसरी प्रजाति है जो खून पि कर जिन्दा रहते है. इस प्रजाति के चमगादड़ अमेज़न जंगल का वो हिस्सा जो ब्राज़ील में है वहां पर पाए जाते है. यह चमगादड़ जंगल के आसपास रहने वाले गाँव-वासियों को अपना शिकार बनाते है और खून चूसने साथ साथ रेबिस नामका वायरस भी फेलाते है.

20)Tarantula (टैरेंटुला)

    अगर आपको कही टैरेंटुला मकड़ी गलती से भी दिख जाए तो समझ जाना की आपकी किस्मत ख़राब है. यह मकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी मकड़ी मानी जाती है. इसके शारीर का आकार 13 इंच जितना बड़ा होता है और वह काले तथा भूरे रंग के होते है. इनके बड़े बड़े बालो वाले पैर होते है जो दिखने में भयानक लगते है.

    लेकिन आपको इससे डरने की जरुरत नहीं है. क्योंकि इनके जहर की असर इंसानों पर नहीं होता. और अगर गलती से आपको काट भी ले फिर भी आपको मधुमक्खी के डंख जितना दर्द होगा उसके बाद सामान्य हो जाएगा. यह मकड़ी लोमड़ी तथा खरगोश के बिल में रहती है.

तो हमारे प्रिय पाठको हमें उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख "अमेज़न जंगल में रहने वाले 20 खतरनाक जानवर" आपको बहुत पसंद आया होगा. ऐसे ही अनोखे लेख पढने के लिए आप हमें फेसबुक और इन्स्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें निचे कमेंट में लिख सकते हो.

FOLLOW US ON:- INSTAGRAM
FOLLOW US ON:- YOUTUBE

Previous
Next Post »