जानिए मोनालिसा कौन थी? monalisa painting history in Hindi के बारे में | monalisa ki painting ka rahasya in hindi

monalisa painting history in Hindi | monalisa ki painting ka rahasya in hindi

दोस्तों आपने भी कई बार इंटरनेट पर और भी बहुत सारी जगहों पर इस अजीब लड़की की तस्वीर देखि होगी और आपके इस छोटे से दिमाग  में ये सवाल जरुर आया होगा की आखिर ये मोनालिसा कौन थी? monalisa painting history in Hindi या फिर monalisa ki painting ka rahasya in hindi अगर आपको भी जानना है इस अनोखी monalisa painting के रहस्य को तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढना यहाँ पर आपको और भी कई सारी रोचक जानकारी जाननें को मिलेंगी!
monalisa painting history in hindi

monalisa painting history in hindi

दोस्तों monalisa painting को एक महान लेखक अविष्कारक और बहुत ही फेमस कलाकार "लियोनार्डो दी विंची"के द्वारा 16वीं सदी में इस.1503 से लेकर 1517 तक बनाई गई थी.ये एक ओइल painting है इस चित्र में दिखने वाली ये स्त्री  इटली में रहने वाले एक व्यापारी के पत्नी  की तस्वीर है. और ये बात है तक़रीबन आज से 500 साल पूर्व की. वहा इटली में एक रेशमी कपडे का लेनदेन करने वाला व्यापारी रहता था जिसका नाम फ्रासेंसको देल जिओकोंडा था.ये मिडल-क्लास के थे लेकिन इनके ख्वाब बहुत बड़े रहते थे.

 जिसकी वजह से एक बार क्या हुआ की इसने अपनी पत्नी की एक सुन्दर painting बनवाने की सोची और वो अभी अपनी प्रतिमा न बना पाने वाले एक कलाकार के पास गए. ये कलाकर और कोई नहीं बल्कि लियोनार्दो डी विंची थे इन्होने अपने सोख के चलते इस painting को तो बनवा लिया लेकिन इस painting कर्ज वो  नहीं चूका पाए दी विंची इस painting का नाम ला जिओकोंदा रखा और हालातो और समय बदलने के साथ साथ इसका नाम monalisa painting हो गया.
इस painting को बनाते वक्त वो फ़्रांस चले गए थे वहां पर उन्होंने इस painting को 1519 में पूरा किये बिना ही चल बसे.

Q.कहाँ गए लिसा और फ्रांसिस्को ?
दोस्तों इतिहासकारों की अगर हम मने तो कई लोग मानते है सन 1529 हुए प्लेग के एक अटेक में वो मारा गया. और उसके कुछ सालो बाद ही उसकी पत्नी की भी मृत्यु हो गई. कई विद्वान् मानते है की मृत्यु 62 साल में और कई लोग मानते है की 72 की उम्र में हुई थी.

monalisa ki painting ka rahasya in hindi

monalisa ki painting ka rahasya in hindi

  1. ज्यादातर लोग मोनालिसा का नाम इंग्लिश में गलत लिखते है इसका असली नाम monna lisa है. जहा इटेलियन की माने तो इसका मतलब "my lady lisa" होता है.
  2. monalisa painting का आकार सिर्फ 30-21 इंच है और इसका वजन 8 kg के आसपास है.
  3. सन 1852 में एक लुक मस्पेरो नामके आर्टिस्ट ने 4 थी मंजिल से छलांग लगा दी थी. सिर्फ monalisa painting की वजह से.
  4. दुनिया में सबसे ज्यादा कीमती painting इसी को मन जाता है जिसकी कीमत लगभग 2.5 बिलियन डॉलर की है. 
  5. फ्रेंच के एक नियम के मुताबिक monalisa painting को इतनी ज्यादा कीमत होने के बावजूद इसे बेच नहीं सकते है. क्यों की अब ये वहा की दिलो में बस चुकी है.
  6. 1951 में किसी आदमी ने इस painting पर पत्थर फेंका था जिसकी वजह से उसके हाथो के पास स्क्रेच आ गया है. इसि वजह से इस painting को एक खास प्रकार के सिक्योरिटी रुम में रखा गया है. जिसकी अनुमानत लगत तक़रीबन 50 करोड़ से अधिक है.
  7. एक खास बात ये भी है की लियोनार्डो दे विंसी ने जिस रंगों इस्तेमाल किया था. इस painting उन लेयर्स की मोटाई  हमारे बालो से भी कम है लेकिन इतनी पतली लेयर के बावजूद भी ये painting 500 सालो बाद भी उतनी ही सुन्दर है.
  8. सन 1911 में monalisa painting को जिस संग्रहालय में रखा गया था वहा से ये अचानक गुम हो गई थी जोकि 10 साल बाद वापस उसी जगह पर पी गई.
  9. अगर आप इस painting को ध्यान से देखोगे तो इस्कि स्माइल हिलती हुई नजर आएगी. इसके पिछेका कारन हमारे ब्रेन में छुपा हुआ है और जहा पर हमर फोकस होता है वैसे ही ब्रेन respond करता है. 
  10. सबसे ज्यादा कुतूहल फ़ैलाने वाली बात है की इस painting में monalisa की eyebrow नहीं है. इसके पीछे का राज भी अभी तक कोई नहीं जनता है हलाकि इसके पीछे भी कई बाते बनाई गई है लेकिन किसी के पास कोई ठोस साबुत नहीं है. 

monalisa painting price(monalisa painting की कीमत क्या है?)

-इसकी वेल्यु लगभग $100 मिलियन
-दोस्तों monalisa painting एक मात्र ऐसी painting है इस पूरी दुनिया में जोकि अपने नाम सबसे ज्यादा महेंगी कीमत वाली painting का खिताबी गिनिश वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है. दोस्तों इस painting को आम लोगो को देखने के लिए पेरिश के लुव्रे नामके जगह पर रखा गया है.अगर में आपसे बात करू monalisa painting price की तो 4 दिसम्बर 1962 को इसकी वेल्यु लगभग $100 मिलियन की थी. जोकि अब 2018 में उसकी वेल्यु बढ़ कर तक़रीबन $830 मिलियन की हो चुकी है. तो आप हमें comment box में लिख कर जरूर बताइए की आप क्या करोगे अगर आपके पास ये painting आ जाए?

why monalisa painting is so famous in hindi(monalisa painting फेमस क्यों है?)

why monalisa painting is so famous in hindi

इस painting की इतने विश्व प्रसिध्ध होने के पीछे कई सारे वजह है. लेकिन इनमे से कुछ निचे बताया गया है
इसमें सबसे खास बात है इसको बनाने की कला. जैसे की आप जानते हो इस painting को विश्व के महान कलाकार लियोनार्डो दे विंची बनाया था.अगर हम इसे विज्ञान की नजर से देखे तो इसे दिव्य अनुपात नामके  अद्भुत कला से बनाया गया है. जिसकी वजह से ये painting देखने वाले को एकदम असली और मोहक बनाती है.
इसके साथ ही इसके विश्व प्रशिध्धि के पीछे का राज इस चित्र में छुपी हुई हंसी भी है.अगर आप इसे ध्यान से देखोगे तो आपको ये स्त्री थोड़ी मुस्कुराते हुए दिखेगी जो की इसे और भी खास बनती है.
अगर दूसरी चीजो की बात करू तो इसे महान कलाकार ने बनाया है ये भी एक वजह है और उसके साथ ही सन 1911 में ये पेंटिंग museum में से गायब हो गई थी जोकि 10 साल बाद वापस आ गई जिसकी वजह से भी इसे विश्व प्रसिध्धि प्राप्त हुई.
तो दोस्तों अगर आप भी कभी पेरिस घुमने के जाओ तो लुव्रे संग्रहालय में स्थापित दुनिया की सबसे खास monalisa painting को देखना बिलकुल भी मत भूलना! अगर हमारा आर्टिकल पसंद आया तो share भी जरूर करे!

आपने आज जाना,

  • monalisa painting history in Hindi
  • monalisa ki painting ka rahasya in hindi
  • why monalisa painting is so famous in hindi
Previous
Next Post »

3 comments

Click here for comments
July 8, 2019 at 11:05 AM ×

BAHUT HI ACHHI POST HAI SIR KEEP UPLOADING.

Reply
avatar
Unknown
admin
October 22, 2020 at 3:14 AM ×

Agar mujhe ye painting mili to mai yahi janna chahungi ki kya ye koi lady thi ya maine suna h ki jo painter hain unhone apne aap ko hi banaya h to yahi question hai mera ki akhi kon h ye aur mai ye bhi suni hun ki is painting me ye raaj bhi h ki agar koi haste huye dekhe to ye bhi hasti huyi najar ayegi aur agar udaas koi dekhe to ye udaas dikhegi. ?
Question to bahot hain?

Reply
avatar
hindifacts
admin
October 25, 2020 at 10:51 PM ×

ha ye sare saval muze bhi he...aur mebhi chahunga ki jindagi me ek bar is painting ko jarur dekhna chahunga! sukriya comment comment karne ke lie.

Reply
avatar