Adnan Sami Wikipedia Biography in Hindi | अदनान सामी की जीवनी -hindifacts.in

Adnan Sami Wikipedia Biography in Hindi अदनान सामी की जीवनी

दोस्तों अदनान सामी को हाल ही में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरुष्कार 2020 से सम्मानित किया गया है. इसी के साथ अदनान सामी अपने जमाने की एक महान और प्रख्यात संगीतकार भी रह चुके हैं. उन्होंने बहुत सारे गाने बनाए हैं. जोकि पुराने जमाने के बेस्ट म्यूजिक एल्बम हुआ करते थे. अदनान समी की जीवनी काफी रोचक है. इस लेख में हम आगे जानेंगे पदमाश्री अदनान सामी कौन है? और अदनान सामी की जीवनी के बारे में जानकारी.


अदनान सामी पहले बहुत ज्यादा मोटे भी हुआ करते थे. उन्हें अपने मोटापे के चलते काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता था. लेकिन 2006 में उन्होंने अपना 145 किलो वजन कम किया था. जिसकी वजह से काफी चर्चा में आए थे चलिए अब जानते हैं Adnan Sami Wikipedia Biography in Hindi और अदनान सामी की जीवनी हिंदी में.


Adnan Sami Wikipedia Biography in Hindi (अदनान सामी की जीवनी)

Adnan Sami Wikipedia Biography in Hindi
Adnan Sami Wikipedia Biography in hindi


1.अदनान सामी का जन्म


अदनान सामी की जीवनी काफी दिलचस्प है. अदनान सामी अपनी अलग आवाज और अंदाज की वजह से विश्वभर में जाने जाते हैं. अदनान सामी भारत के एक संगीतकार है. अदनान सामी का जन्म 15 अगस्त 1973 में यूनाइटेड किंगडम के लंदन शहर में हुआ था.

अदनान सामी के पिता का नाम अरशद सामी खान है. अदनान सामी के पिता पाकिस्तान के रहने वाले हैं. जबकि उनकी माता भारतीय है. और वह जम्मू की रहवासी है. अदनान सामी की माता का नाम नौलीन खान है.


2.अदनान सामी की पढाई

अदनान सामी ने अपने शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड के रग्बी स्कूल से पूरी की. उसके बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई इंग्लैंड यूनिवर्सिटी से पूरी की. उन्होंने जर्नलिज्म और पॉलिटिकल साइंस में अपनी डिग्री प्राप्त की. इसके तत्पश्चात उन्होंने LLB की पढ़ाई किंग कॉलेज इंग्लैंड पूरी की. इस तरह उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी.


दोस्तों अदनान सामी दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से पियानो बजाने के लिए ख्याति हासिल कर चुके हैं. अदनान सामी ने सिर्फ 5 साल की उम्र में पियानो बजाना सीख लिया था. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अदनान सामी टोटल 35 जीतने संगीत के इंस्ट्रूमेंट को बजाना जानते हैं.


अदनान सामी ने अपने संगीत की शिक्षा पंडित शिवकुमार शर्माजी से प्राप्त की है. पंडित शिवकुमार शर्मा अदनान सामी के गुरु रह चुके हैं. अदनान सामी को जब भी भारत आने का मौका मिलता है तब वह पंडित शिवकुमार शर्मा से जरूर मिलते हैं.


3.अदनान सामी की पत्नी और बच्चे

Adnan Sami Wife Name in hindi
Adnan Sami Wife Name in Hindi


अदनान सामी ने अब तक टोटल चार शादियां की है. जिसमें से 3 शादियां एकदम विफल रही है. दोस्तों अदनान सामी की पहली पत्नी का नाम जेबा बख्तियार था. उन्होंने अपनी पहली शादी पाकिस्तानी फिल्म एक्ट्रेस जेबा बख्तियार से 1993 में की थी. लेकिन यह शादी कुछ सालों तक ही चली उसके बाद जेबा ने अदनान सामी को तलाक दे दिया. बरहाल इन दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम अजान सामी खान है.


अपनी पहली शादी से तलाक लेने के बाद अदनान सामी ने दूसरी शादी करने का फैसला किया. इसके बाद उन्होंने सन 2001 में दुबई की एक बिजनेसवुमन सबा गलादरी के साथ शादी कर ली. लेकिन यह बात किसी को पता नहीं थी. सबा गलादरी पहले से ही शादीशुदा थी. और उसका एक बच्चा भी था.


अदनान सामी की दूसरी शादी की खबर लोगों को तब पता चली जब 2004 में उनके तलाक की खबर सामने आई. सन 2004 में अदनान सामी को एक बहुत बड़ी बीमारी ने जकड़ लिया था. जिसकी वजह से उन्हें कई सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा था. 2004 में अदनान के मोटापे की वजह से उनकी पत्नी ने भी उन्हें तलाक दे दिया था.

Adnan Sami Biography in hindi
Adnan Sami Biography in hindi

साल 2005-2006 में उनके तलाक के बाद अदनान में खूब मेहनत करके लगभग 145 किलो जितना वजन कम कर लिया था और मोटापे को दूर भगाकर एक स्वस्थ इंसान बन गए थे. इसके बाद 2006 में अदनान सामी वापस से सबा गलादरी से शादी करते हैं. वैसे तो यह उनकी दूसरी बीवी थी लेकिन उन्होंने सबा गलादरी के साथ दो बार शादियां की है इसके बावजूद यह शादी भी कुछ सालों तक ही चलता है और आखिर में वापस से तलाक हो गया.


अदनान सामी ने अपनी चौथी शादी 2010 में की उन्होंने अपनी चलती शादी जर्मन की रहवासी रोया फरियाबी से 2010 में कई थी. तब से लेकर आज तक वही उनकी पत्नी है.


👉यह भी पढ़े- जानिए मोनालिसा की पेंटिंग इतनी फेमस क्यों है?


4.अदनान सामी का संगीत में करियर

दोस्तों अदनान समी ने अपना पहला गाना भारत में सन 1994 में प्रकाशित किया था. उनके सारे गाने लोगों के दिलों पर आज भी राज करते हैं. और लोग आज भी उनका गाना सुनना पसंद करते हैं. अदनान सामी ने अपना पहला सुपरहिट गाना 2000 में रिलीज किया था. जिसका नाम था "थोड़ी सी लिफ्ट दिला दे".


यह गाना उस वक्त का बहुत फेमस गाना बन चुका था. और इसकी वजह से अदनान सामी काफी ज्यादा ख्याति प्राप्त कर चुके थे. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनके पास फिल्मों की लाइन लग चुकी थी.


अदनान सामी ने भारत के साथ साथ पाकिस्तान में भी कई गाने प्रकाशित किए हैं. और कई फिल्मों में भी अपना किरदार निभाया है. इसके साथ साथ अदनान सामी ने अन्य कई गाने पब्लिश किए है. जो लोगों के दिलों में एक अलग पहचान छोड़ गया है. उन्होंने 2001 में मेरा महबूब और 2002 में तेरा चेहरा जैसी म्यूजिक एल्बम प्रकाशित करके अपना एक अलग रुतबा स्थापित किया है.


अदनान सामी को भारत सरकार द्वारा 2020 में पद्मा श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इसके साथ ही 2010 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड द्वारा अदनान सामी को सम्मानित किया था. दोस्तों अदनान सामी ज़ी टीवी चैनल में प्रकाशित होने वाले शो सा-रे-गा-मा-पा लिटिल चैंप्स में निर्णायक भी रह चुके है। Adnan Sami Wikipedia Biography in Hindi.


तो दोस्तों मुजे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख Adnan Sami Wikipedia Biography in Hindi और अदनान सामी की जीवनी आपको बेहत पसंद आया होगा अगर आपका कोई सवाल या सुजाव है तो हमें निचे लिख कर जरुर बताइए.


FOLLOW US ON:- INSTAGRAM


Newest
Previous
Next Post »