प्रोटीन क्या है और सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हे | hindifacts.in

Sabse jyada protein kisme hota hai👦


हेल्लो दोस्तों! आप सभी का स्वागत हे hindifacts.in के एक नए और जानकारी से भरपूर "सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है" आर्टिकल में!आप मेसे कई लोग Gym में भी जाते होंगे, और शायद आपने एक अच्छी बॉडी भी बनाई होगी। इसीलिए कई बार आपने Gym Trainers से सुना होगा की, आपको प्रोटीन लेना चाहिए। और शायद आपको protein के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी जैसे की 1.प्रोटीन क्या होता हे? 2.प्रोटीन कितने प्रकार के होते हे? या फिर सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमे होता है? और अगर आपको पता हे, फिर भी इस आर्टिकल को पुरा जरू पढ़िए! आपको बहुत कुछ नई चीजो के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। तो चलिए शुरु करते हे!

    Sabse jyada protein kisme hota hai
    Sabse jyada protein kisme hota hai

    1.प्रोटीन क्या होता हे?

    चलिए जानते हे की आखिर ये प्रोटीन क्या होता हे! दोस्तों प्रोटीन एमिनो एसिड नाम के कार्बनिक कम्पाऊंड की एक लम्बी चैन होती हे.जो हमारे शरीर में "पेप्टाइड लिगामेंट्स" नामक बंध बनाने में मदद करती हे.

    और प्रोटीन में सबसे पहली बार जानकारी प्रदान करने वाले इंसान का नाम गेरार्डस जोहान्स मलडर (Gerardus Johannes Mulder)था। जोकि एक डच केमिस्ट थे. और प्रोटीन का नामकरण स्वीडिश केमिस्ट जोहन्स जेकॉब बर्जेलियस ने किया था। इनके इस छोटे से दिखने वाले इस अविष्कार की बदौलत जीवविज्ञान ने बहुत ही तेजी से विकास किया हे। इन सभी चीजों के लिए हम उनके बहुत आभारी रहेंगे।

    प्रोटीन हमारे शरीर का एक बहोत जरुरी हिस्सा हे। प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं की वृधि में मदद करते हे। प्रोटीन हमें बहुत सारे स्त्रोतों से प्राप्त होता हे जैसे की दाल,मीट,मच्छी,मुर्गी के अंडे और कठोर में भी उपलब्ध होते हे। प्रोटीन मुख्यत्व एमिनो एसिड से बना होता हे.

    2.प्रोटीन के क्या फायदे हे?

    तो दोस्तों चलिए आपको बताते हे प्रोटीन के कुछ अद्भुत फायदे जो हमारे शरीर के लिए काफी जरुरी हे.
    1. शरीर को सही तरीके से कार्य करने में प्रोटीन मदद करता हे.
    2. प्राणिओ के शरीर में से बिन जरुरी तत्वों को बहार निकलने में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
    3. शरीर की तंदुरस्ती बनाए रखने में भी प्रोटीन का महत्व हे. 
    4. हमारे शरीर के ph लेवल यानि की एसिड और बेसिक की मात्रा को कण्ट्रोल करने में प्रोटीन मदद करता हे.
    5. यहाँ तक  रिसर्च के मुताबिक हमारे स्ट्रेस लेवल को भी कण्ट्रोल करने में मदद करता हे.
    6. इसके आलावा अगर आप gym में जाते हो या फिर घर पे वर्क-आउट करते हो उसमे भी बॉडी को एक अच्छे और सुन्दर स्वरूप में ढालने में प्रोटीन का बहुत बड़ा योगदान रहता हे.
    7. इसके आलावा प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करने से वो हमारी रोगप्रतिकारक शक्ति में बढ़ोतरी के लिए काफी मदद करता हे.
    8. इसीलिए कई बार हमने विशेषज्ञों से भी सुना हे की छोटे बच्चो, बुजुर्गो तथा गर्भवती महिलाओ को को दूध,फल तथा अंडे जैसी प्रोटीन युक्त चीजे खाने की सलाह दी जाती हे.
    9. हमारे शरीर की ज्यादातर चीजो में प्रोटीन पाया जाता हे.
    10. और प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं के विकाश में भी मदद करता हे.

    Q-हमें कितना प्रोटीन लेना चाहिए एक दिन में?

    हमें हमारे शरीर के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए उसका अंदाजा हम हमारे शरीर के वजन और हम पुरे दिन में कितनी कैलोरी का उपयोग करते हे उसके ऊपर से लगा सकते हे. एक अनुमान के हिसाब से एक तंदुरस्त इंसान को उसके वजन से 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम लेना चाहिए.

    यानिकी अगर मेरा वजन 60 किलोग्राम हे तो मुजे  60*0.8= 48 ग्राम प्रोटीन का सेवन रोजाना करना चाहिए.

    3.प्रोटीन कितने प्रकार के होते हे?

    दोस्तों प्रोटीन के मुख्य्तत्व 2 प्रकार हैं.

    (1) अपूर्ण प्रोटीन (Incomplete Protein)
              हमारे शरीर की कोशिकाए प्रोटीन से बनी होती हे। और प्रोटीन एमिनो एसिड से बना होता हे। इसीलिए जिस प्रोटीन में कम से कम एक एमिनो एसिड उपलब्ध हो उसे अपूर्ण प्रोटीन यानि की (Incomplete protein) कहते हे। उदाहरण के रूप में सब्जियों में से प्राप्त होने वाले प्रोटीन। और कुछ अनाज में से भी ये प्राप्त होते हे.

    (2) पूर्ण प्रोटीन (Complete Protein)
               दोस्तों पूर्ण प्रोटीन उसे कहते हे जिस प्रोटीन में 9 जितने एमिनो एसिड हो। यानि की जिसमे आधी से ज्यादा एमिनो एसिड हाजिर हो। अगर इसके उदहारण बताऊ तो पूर्ण प्रोटीन के उदाहरण में मांस,कुछ खाद्य पदार्थो और अंडे जैसे चीजो को शामिल कर सकते हे.

    4.सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हे?

    दोस्तों चलिए अब जानते हे सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हे! वैसे तो प्रोटीन की मात्रा हम किसी भी चीज का कितना सेवन करते हे उसके हिसाब से होता हे। जैसे की अगर सोयाबीन का उदहारण ले तो हमें 100 ग्राम सोयाबीन मे से हमें तकरीबन 50 ग्राम तक प्रोटीन प्राप्त होता हे। ऐसे ही सभी आहार में से अलग अलग मात्रा में हमें प्रोटीन प्राप्त होता हे। तो चलिए अब जानते हे, कौनसे आहार में से हमें कितना प्रोटीन प्राप्त होगा!


    क्रम खाध्य पदार्थवजन (ग्राम)प्रोटीन की मात्रा (ग्राम)
    1सोयाबीन10037 ग्राम
    2पनीर10014 ग्राम
    3चिकन10027 ग्राम
    4अंडे10013 ग्राम
    5दूध1003.4 ग्राम
    6आलू1002.2 ग्राम
    7दही1 कप8 ग्राम
    8मच्छी9025 ग्राम
    9मटर की शब्जी240ml9 ग्राम
    10गाजर1000.9 ग्राम
    11घी1000.2 ग्राम
    12बादाम10021.15 ग्राम
    13मूंगफली10026 ग्राम
    14केला1001.1 ग्राम
    15सेब1000.3 ग्राम


    दोस्तों इन सभी चीजों के आलावा अगर बात किया जाए तो दहीं,नट्स,बादाम,मसूर की दाल,ओट्स,हरी शब्जिया और उबले आलू खाने से भी बहोत अच्छी मात्रा में हम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हे.


    Q-कौन सी दाल में ज्यादा प्रोटीन होता है?
    ans.दोस्तों वैसे तो सभी दाल प्रोटीन से भरपूर होती है. और दाल का सेवन हमें तंदुरस्त बनाए रखने में मदद करता है. मुंग की दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता हे दुसरे दाल के मुकाबले. 

    5.प्रोटीन की कमी के लक्षण क्या हे?

    protein ke fayde-hindifacts
    protein ke fayde-hindifacts

         दोस्तों प्रोटीन के बारे में जब इतनी सारी बाते कर ली हे तो चलिए अब जानते हे की  जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती हे तब प्रोटीन की कमी के लक्षण क्या होते हे?

    • दोस्तों प्रोटीन की कमी के वजह से जो सबसे आम लक्षण पाया  जाता हे वो हे हमारे शरीर में दर्द होना।
    • अगर प्रोटीन हमारे शरीर में  कम हो जाए तो शरीर के जोड़ो में पाए जाने वाला तैली पदार्थ कम हो जाता हे जिसकी वजह से कई बार जॉइंट पैन की शिकायत होती हे। 
    • दोस्तों प्रोटीन की कमी की वजह से ब्लड में हीमोग्लोबिन के साथ साथ सफ़ेद शेल की मात्रा भी कम हो जाती हे जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी का आभास होता हे। 
    • यही नहीं बल्कि प्रोटीन की कमी का नकारात्मक असर आपके बालो और नाखुनो पर भी होता हे। 
    • प्रोटीन की कमी की वजह से शरीर में थकान की समश्या भी हो सकती हे। हालाँकि ये लक्षण और भी चीजों की वजह से हो सकता हे। 
    • प्रोटीन की कमी की वजह से आपकी त्वचा पर रेडनेस भी हो सकता हे।
    • इसके अलावा जैसे की हमें पता हे प्रोटीन एमिनो एसिड से जुड़कर बने होते हे और ये हमारी शरीर की कोशिकाओं को बनाने और कम करने के लिए जवाबदार हे। इसीलिए प्रोटीन की कमी के वजह से शरीर की कोशिकाओं की बढ़ोतरी में कमी आती हे। 

    6.कैरोटीन प्रोटीन किसमे पाया जाता हे?

    बीटा कैरोटीन प्रोटीन निचे दिए गए फलो और सब्जियो में पाया जाता है.
    • पालक
    • गाजर
    • शकरकंद
    • चुकंदर
    • खरबूजा
    • कद्दू

    7.क्या ज्यादा प्रोटीन शरीर के लिए हानिकारक हे?

    क्या ज्यादा प्रोटीन शरीर के लिए हानिकारक हे? तो जवाब हे, हाँ। प्रोटीन की अधिक मात्रा से आपको कई तरह की तकलीफो से गुजरना पड सकता हे। जैसे की,
    • पाचनतंत्र से जुडी बीमारिया
    • वजन में बढ़ोतरी होना 
    • आलस आना
    • बार बार भूख लगना 
    • थकान महसूस होना 
    • बार बार मुड बदलना 
    • कब्ज की समस्या
    • मुँह से दुर्घंध आना
       दोस्तों हालांकि ऊपर बताए गए लक्षण किसी और कारणों की वजह से भी हो सकते हे तो खुदसे डॉक्टर मत बनिए और अगर आपको किसी भी प्रकार की समश्या होती हे तो सबसे पहले एक अच्छे डॉक्टर को जरूर बताए। 

    8.Amazing facts about proteins in hindi

           तो दोस्तों चलिए अब जानते हे प्रोटीन से जुड़े कुछ अनोखे तथ्यों के  बारे में। वैसे अगर आप अभी तक इस आर्टिकल को पढ़ रहे हे तो आप जिंदगी में जरूर आगे बढ़ेंगे।  क्योंकी पढ़ना अच्छी आदत हे। प्रोटीन से जुड़े अनोखे तथ्य!

      v  प्रोटीन शब्द एक ग्रीक शब्द प्रोटियस(proteios) से आया हे। जिसका अर्थ होता हे प्रथम क्रम पकडे रखना होता हे। प्रोटीन शब्द का सौ प्रथम उपयोग ईस.1838 में किया गया था। 


    v  दोस्तों 2010 में एक 20 साल पुराने खिलाडी जिनका नाम बेन था. उन्होंने अपने मांसपेशियों को बढाने के लिए हद से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना सुरु कर दिया था. जिसका नातीजा यह निकला की ज्यादा प्रोटीन के सेवन की वजह से उनको एक घातक बीमारी ने जकड लिया. जिसमे उनके शरीर में उपस्थित पुराने प्रोटीन्स का टूटना बंध हो गया. और खून में अमोनिया की मात्र के बढ़ जाने की वजह से उनके दिमाग में सुजन आने की वजह से उनकी मृत्यु हो गई। 


    v  और दोस्तों क्या आप जानते हे! प्रोटीन की सामान्य आयु सिर्फ एक से दो दिन तक होती हे. इसीलिए हमारे शरीर में रोज लाखो प्रोटीन्स मरते हे और नए बनते हे। 


    v  क्या आपको पता हे की हमारे बाल भी प्रोटीन के बने होते हे. जी हाँ! हमारे बाल केरेटीन (keratin) नामके प्रोटीन से बना हुआ होता हे जोकि एक स्क्रू की तरह हेलिकल सवरूप में सल्फर(s) बांध से जुदे हुए होते हे. इसका मतलब जितने सल्फर बंध ज्यादा होंगे हे उतने ही आपके बाल ज्यादा घुमावदार (curly) होंगे। 


    v  जब प्रोटीन अपने स्वरूप में परिवर्तन करता हे तो कई प्रकार की खतरनाक बिमारिय हो सकती हे जैसे की न्युरोंस से आपस में कनेक्शन टूट जाना। 


    v  क्या आपको पता हे! वैज्ञानिको ने एक प्रोटीन का नाम पिकचुरियन(Pikachurin) रखा हे, ये नाम उन्होंने पोकेमोन कार्टून में दर्शाए गए पिकाचू से प्रेरित हे। 


    v  अगर हमारे शरीर में एल्बूमिन(Albumin) नामक प्रोटीन हमारे शरीर में नहीं होगा तो हमारे शरीर में सुजन हो जाता।

        
    v  एक इन्शान की शरीर में लगभग 100,000 प्रकार के अलग अलग प्रोटीन्स मोजूद होते हे। 


    v  दोस्तों क्या आपको पता हे! हमारे शरीर को प्रोटीन की जरुरत हमारे शरीर की वृधि के लिए होती है. और शरीर में नई कोशिकाओ के विकास के साथ साथ शरीर में बहुत सारी रषायण प्रकियाओ के लिए भी प्रोटीन जवाबदार हे। 

    तो दोस्तों मुझे उम्मीद हे की आपको मेरा ये आर्टिकल Sabse jyada Protein kisme hota hai पसंद आया होगा।आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने फेमिली के साथ शेयर कर सकते है. और अगर आपका कोई सुझाव हे, तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते हे! इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद! 🎓


    Previous
    Next Post »