जानिए सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हे | hindifacts.in

Sabse jyada protein kisme hota hai👦

Sabse jyada Protein kisme paya jata he
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हेल्लो दोस्तों आप सभी का स्वागत हे hindifacts.in  के एक नए और जानकारी से भरपूर "सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हे" के आर्टिकल में। आप मेसे कई लोग Gym में भी जाते होंगे, और शायद आपने एक अच्छी बॉडी भी बनाई होगी। इसीलिए कई बार आपने Gym Trainers से सुना होगा की आपको को प्रोटीन लेना चाहिए। और शायद आपको protein के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी जैसे की 1.प्रोटीन क्या होता हे? 2.प्रोटीन कितने प्रकार के होते हे ? और अगर आपको पता हे, फिर भी इस आर्टिकल को पुरा जरू पढ़िए! आपको बहुत कुछ नई चीजो के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। तो चलिए शुरु करते हे!

आप क्या जानेंगे इस आर्टिकल में

  • प्रोटीन क्या होता हे?
  • प्रोटीन के क्या फायदे हे?
  • प्रोटीन कितने प्रकार के होते हे?
  • सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमे पाया जाता हे?
  • क्या हे प्रोटीन की कमी के लक्षण?
  • क्या ज्यादा प्रोटीन हानिकारक हे?
  • प्रोटीन से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य! 

1.प्रोटीन क्या होता हे?

Protein kya hota he
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चलिए जानते हे की आखिर ये प्रोटीन किसे कहते हे! दोस्तों अगर में आपको सरल भाषा में बताऊ तो प्रोटीन एमिनो एसिड नाम के कार्बनिक कम्पाऊंड की एक लम्बी चैन होती हे.जो हमारे शरीर में "पेप्टाइड लिगामेंट्स" नामक बंध बनाने में मदद करते हे.

 और प्रोटीन में सबसे पहली बार जानकारी प्रदान करने वाले इन्शान का नाम गेरार्डस जोहान्स मलडर (Gerardus Johannes Mulder)था। जोकि एक डच केमिस्ट थे. और इसका नामकरण स्वीडिश केमिस्ट जोहन्स जेकॉब बर्जेलियस ने किया था। और इनके इस छोटे से दिखने वाले इस अविष्कार की बदौलत जीवविज्ञान ने बहुत ही तेजी से विकास किया हे। इन सभी चीजों के लिए हम उनके बहुत आभारी रहेंगे।

प्रोटीन हमारे शरीर का एक बहोत जरुरी हिस्सा हे। प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं की वृधि देने में मदद करते हे। प्रोटीन हमें बहुत सारे स्त्रोतों से प्राप्त होता हे जैसे की मीट,मच्छी,मुर्गी के अंडे और कठोर में भी उपलब्ध होते हे। प्रोटीन मुख्यत्व एमिनो एसिड से बना होता हे.

2. प्रोटीन के क्या फायदे हे?

तो दोस्तों चलिए आपको बताते हे प्रोटीन के अद्भुत फायदे जोकि हमारे शरीर के लिए काफी जरुरी हे.
  1. शरीर को सही तरीके से कार्य करने करने में प्रोटीन मदद करता हे.
  2. प्राणिओ के शरीर में से बिन जरुरी तत्वों को बहार निकलने में प्रोटीन एक  भूमिका निभाता है.
  3. शरीर की तंदुरस्ती बनाए रखने में भी प्रोटीन का महत्व हे. 
  4. हमारे शरीर के ph लेवल यानि की एसिड और बेसिक की मात्रा को कण्ट्रोल करने में प्रोटीन मदद करता हे.
  5. यहाँ तक  रिसर्च के मुताबिक हमारे स्ट्रेस लेवल  कण्ट्रोल करने  करता हे.
  6. इसके आलावा अगर आप gym में  जाते हो या फिर घर पे वर्कआउट  करते हे उसमे भी बॉडी को अच्छे  सुन्दर स्वरूप में ढालने में भी इसका  बहुत बड़ा योगदान रहता हे.
  7. इसके आलावा प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करने से से वो हमारी रोगप्रतिकारक शक्ति में बढ़ोतरी के लिए काफी मदद करता हे.
  8. इसी लिए कई बार हमने विशेषज्ञों से भी सुना हे की छोटे बच्चो, बुजुर्गो तथा गर्भवती महिलाओ को को दूध तथा अंडे जैसी प्रोटीन युक्त चीजे खाने की सलाह दी जाती हे.
  9. हमारे शरीर की  ज्यादा चीजो में प्रोटीन पाया जाता हे.
  10. और प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं के विकाश में भी मदद करता हे.

इसके अलावा हमें हमारे शरीर के लिए कितना प्रोटीन चाहिए उसका अंदाजा हम हमारे शरीर के वजन और हम पुरे दिन में कितनी कैलोरी का उपयोग करते हे उसके ऊपर से होती हे. एक अनुमान के हिसाब से हम जितना कैलोरी का उपयोग करते हे, उसका तकरीबन 20 से 30 प्रतिशत प्रोटीन की जरूरियात हमारे शरीर को होती हे।  

3.प्रोटीन कितने प्रकार के होते हे?

दोस्तों प्रोटीन के मुख्य्तत्व 2 प्रकार हैं.

(1) अपूर्ण प्रोटीन (Incomplete Protein)
          दोस्तों ये तो हमें पता हे की, हमारे शरीर की कोशिकाए प्रोटीन से बनी होती हे। और प्रोटीन एमिनो एसिड से बना होता हे। इसीलिए जिस प्रोटीन में कम से कम एक एमिनो एसिड उपलब्ध हो उसे अपूर्ण प्रोटीन यानि की (Incomplete protein) कहते हे। उदाहरण के रूप में (Tree) छोड़ में से प्राप्त होने वाले प्रोटीन। और कुछ अनाज में से भी ये प्राप्त होते हे.

(2) पूर्ण प्रोटीन (Complete Protein)
           दोस्तों पूर्ण प्रोटीन उसे कहते हे जिस प्रोटीन में 9 जितने एमिनो एसिड हो। यानि की जिसमे आधी से ज्यादा एमिनो एसिड हाजिर हो। अगर इसके उदहारण बताऊ तो पूर्ण प्रोटीन के उदाहरण में मांस , कुछ खाद्य पदार्थो और अंडे जैसे चीजो को शामिल कर सकते हे.

4.सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हे?

दोस्तों चलिए अब जानते हे सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हे! वैसे तो प्रोटीन की मात्रा हम किसी भी चीज का कितना सेवन करते हे उसके हिसाब से होता हे। जैसे की अगर सोयाबीन का उदहारण लू तो हमें 100 ग्राम सोयाबीन मे से हमें तकरीबन 50 ग्राम तक प्रोटीन प्राप्त होता हे। ऐसे ही सभी आहार में से अलग अलग मात्रा में हमें प्रोटीन प्राप्त होता हे। तो चलिए अब जानते हे, कौनसे आहार में से हमें कितना प्रोटीन प्राप्त होगा!


  1. अंडे(Egg): अगर आप भी मेरी तरह नॉनवेज खाने के शौकीन हे तो आपको अपने रोजिंदा जीवन में अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए।  एक रिसर्च की माने तो एक 100 ग्राम के सामान्य अड़े में तकरीबन 13g प्रोटीन प्राप्त है.अंडे को आप अलग अलग तरीके से उपयोग में ले सकते हे।  जैसे की आप इसे उबाल कर खा सकते हे, इसकी सब्जी बना कर खा सकते हे, आप भुर्जी और ऑमलेट बना कर भी खा सकते हे। यहाँ तक की आप इसका शेक बना कर भी कसरत के समय ले सकते हे। ("संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे")
  2. चिकन(Chicken): दोस्तों अगर हम बात कर रहे हे प्रोटीन की तो भला चिकन को कैसे भूल सकते हे। दोस्तों चिकन आज के समय में सम्पूर्ण प्रोटीन से भरपुर चीजों में गिना जाता हे. और ये सही भी हे। चिकन का सेवन करने से हमारे शरीर को जरुरी एवं सारे तत्व प्राप्त हो जाते हे। अगर आप 100 ग्राम चिकन का सेवन करते हे तो उसमे से हमें लगभग 27 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता हे.
  3. सोयाबीन(Soybean): दोस्तों सोयाबीन भी प्रोटीन का एक बहुत बेहतरीन रिसोर्स हे। अगर आप के पास ज्यादा पैसे नहीं हे, और आप भरपूर प्रोटीन लेना चाहते हे! वो भी कम पैसो में! तो आप सोयाबीन खरीद के उसका उपयोग  सकते हे। दोस्तों अगर आप 100 ग्राम सोयाबीन का सेवन करते हे तो उसमे से आपको तक़रीबन 37 ग्राम जितना प्रोटीन प्राप्त होता हे.
  4. दूध (Milk): दूध का नाम लेते ही हमें हमारे बचपन की याद आ जाती हे। आप मे से ज्यादातर लोगो को याद होगा की. जब हम छोटे थे तो हमारी मां हमें रोज दूध पिलाया करती थी। और ये उस समय हमें पता नहीं था की ये हमारे शरीर के लिए कितना फायदे कारक हे! लेकिन अब हमें इसके बारे में पता हे. दोस्तों दूध भी प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत हे. दूध को शामको खाने के बाद पीना एक अच्छी बात हे.
  5. पनीर(Paneer) : अगर आप भी शाकाहारी हे तो आपको पनीर के बारे में पता ना हो ऐसा नहीं हो सकता। दोस्तों पनीर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हे प्रोटीन के लिए। दोस्तों अगर में इसमें प्रोटीन की बात करू तो 100 ग्राम पनीर में तक़रीबन 14 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता हे. जो लगभग एक पुरे अंडे जितना होता हे। तो अगर आपने अभी तक खाना नहीं चालू किया तो आज ही मंगवाए और खाना चालू कर दे.
दोस्तों इन सभी चीजों के आलावा अगर बात किया जाए तो दहीं,नट्स,बादाम,मसूर की दाल,ओट्स,हरी शब्जिया और उबले आलू खाने से भी बहोत अच्छी मात्रा में हम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हे.

5.प्रोटीन की कमी के लक्षण क्या हे?

protein ke fayde-hindifacts
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     दोस्तों प्रोटीन के बारे में जब इतनी सारी बाते कर ली हे तो चलिए अब जानते हे की प्रोटीन की कमी के लक्षण क्या होते हे? जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती हे!

  • दोस्तों प्रोटीन की कमी के वजह से जो सबसे आम लक्षण पाया  जाता हे वो हे हमारे शरीर में दर्द होना।
  • अगर प्रोटीन हमारे शरीर में  कम हो जाए तो शरीर के जोड़ो में पाए जाने वाला तैली पदार्थ कम हो जाता हे जिसकी वजह से कई बार जॉइंट पैन की शिकायत होती हे। 
  • दोस्तों प्रोटीन की कमी की वजह से ब्लड में हीमोग्लोबिन के साथ साथ सफ़ेद शेल की मात्रा भी कम हो जाती हे. जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी का आभास होता हे। 
  • यही नहीं बल्कि प्रोटीन की कमी का नकारात्मक असर आपके बालो और नाखुनो पर भी होता हे। 
  • प्रोटीन की कमी की वजह से शरीर में थकान की समश्या भी हो सकती हे। हालाँकि ये लक्षण और भी चीजों की वजह से हो सकता हे। 
  • प्रोटीन की कमी की वजह से आपकी त्वचा पर रेडनेस भी हो सकती हे।
  • इसके अलावा जैसे की हमें पता हे प्रोटीन एमिनो एसिड से जुड़कर बने होते हे और ये हमारी शरीर की कोशिकाओं को बनाने और कम करने के लिए जवाबदार हे। इसीलिए प्रोटीन की कमी के वजह से शरीर की कोशिकाओं की बढ़ोतरी में कमी आती हे। 

5.क्या ज्यादा प्रोटीन शरीर के लिए हानिकारक हे?

दोस्तों अब इस बात को हम सामान्य ज्ञान से जान सकते हे। जी हाँ! जैसा की हमें पता हे, दुनिया में किसी भी चीज की मात्रा अगर हम बढ़ा देते हे तो वो हमारे शरीर और परिवार दोनों को नुकशान पंहुचा सकते हे. चलिए इसको एक छोटे से उदहारण से समझते हे!

      उदा.- जैसे की आप ने कई बार लोगो से सुना होगा की कई बार कुछ रोगो के इलाज के लिए डॉक्टर उन लोगो को दारू पिने के लिए बोलते हे!लेकिन बहुत कम  मात्रा में. और ये बात सही भी हे अगर आप बहुत कम मात्रा में शराब का सेवन करते हो तो वो आपको फायदा करती हे. 
     लेकिन अगर हम अपनी लिमिट को क्रोश करते हे तो दारू एक ऐसी चीज हे जो हमें पूरी तरह से तबाह कर देती हे. तो अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे और आप नहीं पिते तो भूल कर भी दारू को हाथ मत लगाना। ये मेरी और से एक छोटी सी सलाह हे! 

चलिए वापस बढ़ते हे हमारे टॉपिक की और की क्या ज्यादा प्रोटीन शरीर के लिए हानिकारक हे? तो जवाब हे, हाँ। प्रोटीन की अधिक मात्रा से आपको कई तरह की तकलीफो से गुजरना पड सकता हे। जैसे की,
कब्ज की समस्या 
  • मुँह से दुर्घन्ध आना 
  • पाचनतंत्र से जुडी बीमारिया
  • वजन में बढ़ोतरी होना 
  • आलस आना
  • बार बार भूख लगना 
  • थकान महसूस होना 
  • बार बार मुड बदलना 
   दोस्तों हालांकि ऊपर बताए गए लक्षण किसी और कारणों की वजह से भी हो सकते हे तो खुदसे डॉक्टर मत बनिए और अगर आपको किसी भी प्रकार की समश्या होती हे सबसे पहले एक अच्छे डॉक्टर को जरूर बताए। 

5.amazing facts about proteins (प्रोटीन से जुड़े अनोखे तथ्य!)
       तो दोस्तों चलिए अब जानते हे प्रोटीन से जुड़े कुछ अनोखे तथ्यों के  बारे में। वैसे अगर आप अभी तक इस आर्टिकल को पढ़ रहे हे तो आप जिंदगी में जरूर आगे बढ़ेंगे।  क्योंकी पढ़ना अच्छी आदत हे। प्रोटीन से जुड़े अनोखे तथ्य!

  v  दोस्तों प्रोटीन शब्द एक ग्रीक शब्द प्रोटियस(proteios) से आया हे। जिसका अर्थ होता हे प्रथम यानि की प्रथम क्रम पकडे रखना होता हे। प्रोटीन शब्द का सौ प्रथम उपयोग ईस.1838 में किया गया था। 


v  दोस्तों 2010 में एक 20 साल पुराने खिलाडी जिनका नाम बेन था. उन्होंने अपने मांसपेशियों को बढ़ने के लिए हद से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना सुरु कर दिया था. जिसका नातीजा यह निकला की ज्यादा प्रोटीन के सेवन की वजह से उनको एक घातक बीमारी ने जकड लिया. जिसमे उनके शारीर में उपस्थित पुराने प्रोटीन्स का टूटना बंध हो गया. और खून में अमोनिया की मात्र के बढ़ जाने की वजह से उनके दिमाग में सुजन आने की वजह से उनकी मृत्यु हो गई। 


v  और दोस्तों क्या आप जानते हे! प्रोटीन की सामान्य आयु सिर्फ एक से दो दिन तक होती हे. इसीलिए हमारे शरीर में रोज लाखो प्रोटीन्स मरते हे और नए बनते हे। 


v  क्या आपको पता हे की हमारे बाल भी प्रोटीन के बने होते हे. जी हाँ! हमारे बाल केरेटीन (keratin) नामके प्रोटीन से बना हुआ होता हे जोकि एक स्क्रू की तरह हेलिकल सवरूप में सल्फर(s) बांध से जुदे हुए होते हे. इसका मतलब जितने सल्फर बंध ज्यादा होंगे हे उतने ही आपके बाल ज्यादा घुमावदार (curly) होंगे। 


v  जब प्रोटीन अपने स्वरूप में परिवर्तन करता हे तो कई प्रकार की खतरनाक बिमारिय हो सकती हे जैसे की न्युरोंस से आपस में कनेक्शन टूट जाना। 


v  क्या आपको पता हे! वैज्ञानिको ने एक प्रोटीन का नाम पिकचुरियन(Pikachurin) रखा हे, ये नाम उन्होंने पोकेमोन कार्टून में दर्शाए गए पिकाचू से प्रेरित हे। 


v  अगर हमारे शरीर में एल्बूमिन(Albumin) नामक प्रोटीन हमारे शरीर में नहीं होगा तो हमारे शरीर में सुजन हो जाता।

    
v  एक इन्शान की शरीर में लगभग 100,000 प्रकार के अलग अलग प्रोटीन्स मोजूद होते हे। 


v  दोस्तों क्या आपको पता हे! हमारे शरीर को प्रोटीन की जरुरत हमारे शरीर की वृधि के लिए होती है. और शरीर में नई कोशिकाओ के विकास के साथ साथ शरीर में बहुत सारी रषायण प्रकियाओ के लिए भी प्रोटीन जवाबदार हे। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हे की आपको मेरा ये आर्टिकल Sabse jyada Protein kisme hota hai पसंद आया होगा।आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने फेमिली के साथ शेयर कर सकते है. और अगर आपका कोई सुझाव हे, तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते हे! इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद! 🎓

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