जानिए टेलीविज़न का अविष्कार किसने किया था | और टीवी से जुडे अनोखे तथ्य

Television ka avishkar kisne kiya?😮

➮tv ka avishkar kisne kiya

हेल्लो दोस्तों हमारे इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े जिससे की आपको television ka avishkar kisne kiya इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो सके. दोस्तों आज सुबह ही में घरपे बैठा था. और मे टीवी पे discovery channel देख रहा था.तभी अचानक ख्याल आया की यार आखिर इस टीवी का अविष्कार किसने किया होगा. फिर मेने इसके बारे में इन्टरनेट पे रिसर्च की और  television ka avishkar के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला. फिर मेने सोचा की चलो यार इस जानकारी को में अपने ब्लॉग पे पोस्ट कर देता हु.तो दोस्तों चलिए आपको बताता हु की आखिर इस tv यानि की television ka avishkar kisne kiya?

Q.Television ka avishkar kisne kiya?

➤ टीवी का अविष्कार सन1925 में जॉन लोगी बेयर्ड ने की थी. इनके इस अद्भुत और लोगो के देखने का नजरिया बदलने वाले खोज के बाद सन1927 में पहला वर्किंग टीवी Farnsworth (फा‌र्न्सवर्थ) ने की.


television ka avishkar kisne kiya
television ka avishkar kisne kiya




➯History about Television in hindi

दोस्तों टीवी यानि की टेलीविज़न आज के ज़माने की बहुत ही विश्व प्रख्यात चीजो मेसे एक हे. अब आप ही बताइए भला! क्या आप बिना टीवी के एक हफ्ते रह सकते हे? अधिकतर लोगो का जवाब होगा ना. दोस्तों टीवी की दुनिया ने 21विं सदी की काया पलट करने में इसका एक बहुत बड़ा योगदान रहा हे. आज हम आपना पूरा दिन तक बिता सकते हे बना बोर हुए. फ़िलहाल इतनी ज्यादा चीजे प्रसारित होती हे की कभी कभी तो हम लोग सोच में पड जाते हे की यार... आज कोनसा शो देखे. आखिर आप कितना समय बिताते हे टीवी के साथ हमें comment में लिख कर जरूर बताइए.

 दोस्तों जैसे की हमें पता हे विज्ञानं की दुनिया में सभी चीजे एक दुसरे से कनेक्टेड होती हे. वैसे अगर में आपके सवाल का जवाब दू की आखिर टेलीविज़न का अविष्कार किसने किया तो इसका क्रेडिट किसी एक व्यक्ति को देना मेरे हिसाब से ना-इंसाफ़ी होगी. हलाकि टीवी के मुख्या निर्माताओ को उनका श्रेय जरुर मिलता हे.

टेलीविज़न शब्द ग्रीक प्रेफिक्स tele + vision को मिलकर बना हे. जिसका अर्थ होता हे, (दूर द्रष्टि- यानी की किसी चीज को कुछ दुरी से देखना ) टीवी के अविष्कार सुरुआत होती हे सन1830 के आस पास  जब electrical telegraph की खोज हुई जिससे की आवाज को (ट्रांसमिट) यानि की एक जगह से दूसरी जगह भेजना आसन हो गया. 

और कुछ ही समय बाद  दुनिया के महाँन इन्वेन्टर कहे जाने वाले थॉमस एडिसन ने फ़ोटो ट्रांसमिशन का प्रयोग सफलता पूर्वक किया. जिसमे उन्होंने एक photo को पतले वायर के मदद से इलेक्ट्रिक माध्यम में परिवर्तित करके एक जगह से दुसरे जगह भेजा.

इसके बाद एक अहम भूमिका निभाई रेडिओ के आविष्कार ने! रेडिओ के आविष्कार ने लोगो को एक नया माध्यम प्रस्तुत किया सिग्नल को हवा के माध्यम से भेजने के लिए.

इसके बाद आखिर में फिलो फा‌र्न्सवर्थ ने अपनी अहम् भूमिका निभाई. फा‌र्न्सवर्थ ने 15 साल की उम्र सेही टेलीविज़न के बारे में सोचना सुरु कर दिया था. एक बार जब वो सब्जी की खेती में काम कर रहे थे. तब उन्हें अचानक एक ख्याल आया की हम किसी भी विडियो यानि की picture को बहोत सारे छोटे छोटे photo में तोड़ कर उन्हें इलेक्ट्रिक सिग्नलो में विभाजित करके वायर के माध्यम से ट्रांसमिट कर सकते हे.और एक स्क्रीन पे इन सिग्नलों को कैथोड रे ट्यूब की मदद से स्क्रीन पर प्रदर्शित कर सकते हे. इन सिग्नलों की रफ़्तार इतनी ज्यादा रखेंगे जिससे की हमारी आँखों को एक photo की बजाय एक पूरी मूवी दिखेगी.

और उनके ईसि ख्याल की मदद से फा‌र्न्सवर्थ ने सन1927 में पहला चलित टीवी का अविष्कार किया. और आपको बता दू की ये ब्लैक एंड वाइट टीवी था. इसके बाद टीवी की क्रांतिकारी बदलाव सुरु हो गए. और इसके अगले ही साल सन 1928 में ही कलर टीवी की खोज हो गई.

➯History about Television in india

दोस्तों इंडिया में सबसे पहले टेलीविज़न की सुरुआत 15 सप्टेम्बर 1959 को हुआ. ये सर्विस सबसे पहले दिल्ही में सुरु हुई थी. और पहले सिर्फ ये एक ट्राएल के रूप में सुरु किया गया था. जिसमे वो खाली Educational विडिओ बताते थे. और ये पुरे हफ्ते में खाली 1-2 घंटे ही बताते थे.

और इंडिया में सबसे पहला प्रसारित होने वाला चेनल दूरदर्शन हे. दूरदर्शन की सुरुआत इंडिया में 1970 में सुरु हुई. और आप मानोगे नहीं कई सालो तक दूरदर्शन ही एकमात्र सबसे ज्यादा देखे जाने वाला चेनल था. सायद आपकी भी बहुत सारे यादे जुडी होगी इसके साथ. मेरी तो हे. भाई! वोभी क्या दिन थे. दरअसल जब में छोटा था तब हमारे घर पे एंटीना हुआ करता था और उसमें भी खाली एक ही चेनल आता था दूरदर्शन. और वो भी बार बार सिग्नल चाला जाता था तब घर के बहार लगे एंटीना को बार बार घुमाना पड़ता था... वैसे काफी मजा भी आता था. अगर आपका कोई मजेदार किस्सा हो तो आप comment में share जरुर कीजिए.

➤AMAZING FACTS ABOUT TELEVISION - टीवी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1.     क्या आपको पता हे? एक आम इंसान आपनी जिंदगी के 10 साल टीवी देखते हुए बिता देता हे.
2.     टेलीविज़न के अविष्कार करने वाले फा‌र्न्सवर्थ उनके बच्चो को टीवी नहीं देखने देते थे.
3.     दोस्तों सन 1982 में SONY कंपनी ने आपना पॉकेट टीवी लांच किया था. जिसकी size हमारे मोबाइल जितनी थी.
4.     अमेरिका का सबसे पहला टीवी स्टेशन 1928  में सुरु हुआ. और BBC की सुरुआत 1930 में हुई थी.
5.     1962 में सुरु हुआ आयरलैंड का THE LATE LATE SHOW और 1954 में सुरु हुआ THE TONIGHT SHOW दुनिया में सबसे लम्बा चलने वाला टीवी शो हे.
6.     सबसे पहला टेलीविज़न advertisement 1 जुलाई 1949 को अमेरिका के न्युयोर्क में पब्लिश हुआ था. जिसकी कीमत खाली 9$ ली गई थी.
7.     दुनिया का अभी तक का सबसे बड़ा टीवी 105 इंच का हे.
8.     दुनिया का पहला टीवी सॅटॅलाइट 1962 में लोंच किया गया था.जिसकी वजह से 1969 में चाँद पर हुई लैंडिंग को 600 मिलियन लोगो ने देखा था.
9.     दुनिया का सबसे पहला VCR SONY कंपनी द्वारा 1970 में बनाया गया था. जिससे की टीवी SHOW को रिकॉर्ड करना आसान हो गया.
10.  दुसरे विश्व युध्ध के दौरान BBC चेनल ALMOST 7साल तक बंध रहा था.  

तो दोस्तों हमारी ये पोस्ट Television ka avishkar kisne kiya आपको पसंद आया होगा 
और आपको बहुत सारी नई जानकारी भी प्राप्त हुई होगी. हमारे television ka avishkar kisne 
Previous
Next Post »