आज के आधुनिक मोबाइल का अविष्कार किसने किया था? और कब ओर कैसे? -hindifacts.in

जानिए आज के इस आधुनिक मोबाइल का आविष्कार किसने किया था?

दोस्तों आज में घर पे बैठ कर एक हॉलीवुड की मूवी देख रहा था जिसके बाद मुजे अचानक सवाल आया यार! आज जो हम आधुनिक स्मार्टफोन का उपयोग करते हे आखिर इस mobile ka avishkar kisne kiya होगा!और कब! उसके बाद मेने कुछ रिसर्च की और मुजे काफी कुछ नई चीजे जानने को मिली जो की में आपसे इस पोस्ट में share करूँगा.चलिए सबसे पहले में आपके सवाल का जवाब दे देता हु.

Q.मोबाइल फ़ोन का आविष्कार किसने किया?
ANS.-मोबाइल फ़ोन का आविष्कार मार्टिन कूपर ने की थी.

mobile ka avishkar kisne kiya
mobile ka avishkar kisne kiya

➤चलिए थोडा MOBILE PHONES KE AVISHKAR KA ITIHAS को जानते हे 


दोस्तों आज के ज़माने के ये आधुनिक फोन हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चुके हे.और मोबाइल के  आविष्कार की सुरुआत होती हे, सन 1908 में जब अमेरिका में एक वायरलेस टेलीफ़ोन को पेटेंट करवाया. दरसल सन 1940 के वर्ष में AT&T में काम कर रहे 2 होनहार  वैज्ञानिको ने एक सेल का अविष्कार किया जिससे की 2 लोगो के बिच में रेडियो फ्रीक्वेंसी की मदद से कनेक्शन स्थापित हो सके. 

अब आगे जाने से पहले में आपको बता दू की दुनिया में मोबाइल फ़ोन की सुरुआत रेडिओ के आने के बाद से ही सुरु हुई.रेडियो की माध्यम से सबसे पहले बड़े बड़े रेडिओ स्टेशन को बनाया गया जिससे की अगर मुजे किसी दुसरे जिले में रहने वाले दोस्त या रिश्तेदार को फ़ोन लगाना हो तो सबसे पहला मेरा फ़ोन इन रेडियो स्टेशन पर जाएगी फिर वहासे मेरे दोस्त को एक अलग रेडियो फ्रीक्वेंसी पे बात होगी.
सुरुआत में ये सुविधा आपातकालीन चीजो के लिए थी. और इस प्रोसेस में काफी ज्यादा समय लग जाता था.

इसके लिए 3 APRIL 1973 को  MOTOROLA COMPANY में कम करने वाले मार्टिन कूपर ने दुनिया का पहला हाथो द्वारा उपयोग किए जाने वाला मोबाइल का अविष्कार किया. और मार्टिन कूपर के इस छोटे से आविष्कार ने पूरी दुनिया की काया पलट करके रख दिया. और इन फ़ोन को 0G फोन कहा जाता था. हालाँकि आज के ज़माने के फ़ोन तो 4G और 5G पे चलने लगे हे.और आपको एक और बात बता दू भारत में बहुत ही जल्द 5G  की ENTRY होने वाली हे कुछ शहरो में इसकी टेस्टिंग भी सुरु हो चुकी हे. 

और इसीके साथ मोबाइल की दुनिया में अलग अलग कम्पनीयो द्वारा नए नए इन्वेंशन होते गए और मोबाइल INDUSTRY काफी तेजी से आगे बढ़टी रही और एक नए आधुनिक युग की सुरुआत.

आज के आधुनिक मोबाइल और इन्टरनेट के पीछे का श्रेय कुछ बड़ी कम्पनीयों को भी जाता हे जैसे की GOOGLE, APPLE, SAMSUNG, XIAOMI, REALME ...जैसे और भी बहुतो को. और मोबाइल फ़ोन में एंड्राइड VERSION जबसे आया हे, मोबाइल की दुनिया बहुत बड़ी हो गई हे.


AMAZING FACTS ABOUT MOBILE PHONES by hindifacts

1.दुनिया में सबसे पहेला फ़ोन कॉल सन 1973  में किया गया था.

2.मोबाइल द्वारा दुनिया का सबसे पहला text message दिसम्बर 1992 में किया गया था.

3.दुनिया का सबसे पहला कैमेरा वाला फ़ोन जापान में सन 2000 में लोंच किया गया था.

4.दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन apple company द्वारा बनाया गया iphone 5 हे जोकि ब्लैक कलर में       था  और इसकी कीमत लगभग $10 मिलियन के आस पास हे.

5.iphone companny के सभी मोबाइल के प्रचारो में मोबाइल में 9:41 AM का टाइम होता हे इसके पीछे का         राज ये है क्योंकि apple company के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने पहला iphone इसी टाइम पे लांच किया था.


6.सबसे पहला बनाया गया मोबाइल फ़ोन का वजन 1.130 KG था. हालाँकि आजकल के मोबाइल फोन लगभग     250 ग्राम के होते हे.  

7.क्या आपको पता हे की हमारे मोबाइल फोन में भी सोना छुपा हे . दरअसल ये काफी कम मात्रा में होता हे.

8.2018 में APPLE COMPANY ने अपने फ़ोन को रीसायकल करके लगभग $40 मिलियन का सोना निकाला       था.

9.हमारे मोबाइल फोन में 18प्रतिशत ज्यादा बेक्टेरिया होते हे हमारे टॉयलेट के मुकाबले.

10.एक सामान्य व्यक्ति 1 दिन में तकरीबन 110 बार अपना फ़ोन खोलता हे.


11.मोबाइल के बिना रहने में लगने वाले डर को नोमोफोबिया कहते हे.

12.दुनिया के 33% लोग अपने फोन को गुमा देते हे या फिर उनसे टूट जाता हे.

13.होंगकोंग देश की आबादी 7.2 मिलियन है और interesting बात ये हे की वहा पर लगभग 17.2 मिलियन         एक्टिव मोबाइल उपयोगकर्ता हे.

14.इतिहास का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन नोकिया कंपनी का नोकिया 1100  हे.

15.मलेसिया देश में आप सिर्फ एक text message से किसी को तलाक दे सकते हे.तो हेना ये काफी interesting       बात!

तो दोस्तों मुजे उम्मीद है की आपको मेरा ये पोस्ट mobile ka avishkar kisne kiya पसंद आया होगा और साथ ही केसा लगा आपको मेरा पोस्ट mobile ka avishkar kisne kiya हमें comment में लिख कर जरुर बताए. बताइए. click here to read more www.hindifacts.in

📘ये भी पढ़े!



Previous
Next Post »