दुनिया मे सबसे पहले साईकिल का आविष्कार किसने किया था और उसकी पूरी जानकारी

दुनिया मे सबसे पहले साईकिल का आविष्कार

सबसे पहले आपको मेरा आदाब! दोस्तों साइकिल आज के ज़माने का एक अहम हिस्सा बन चूका है. इतना ज्यादा की आज हम इसे ट्रावेलिंग से लेकर कसरत करने तक इस्तेमाल कर रहे है. और टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा विकसित होने के बावजूद भी आज हम साइकिल का इस्तेमाल कर रहे है. शायद आपको भी दिन में थोडा साइकिलिंग कर लेनी चाहिए जिससे आपको बहुत सारे रोगों से भी छुटकारा मिल जाएगा.चलिए अब आए है हमारे मुख्य टॉपिक पर दोस्तों सायद साईकिल को देखकर आपको लगेगा की इसमें क्या खास है लेकिन अगर में कुछ सालो पहेले ये उतना आसन नहीं था जितना हमें आज लगता है. साईकिल का इतिहास जितना हम सोचते है उससे कई ज्यादा बड़ा और रहष्यो से भरा पड़ा है. तो आये जानते है की आखिर दुनिया मे सबसे पहले साईकिल का आविष्कार किसने किया?

साईकिल का इतिहास

साईकिल का आविष्कार किसने किया
साईकिल का आविष्कार किसने किया

आज के ज़माने के आधुनिक साईकिल के आविष्कार से पहले ही बहुत सारे डिज़ाइन को बनाया गया था.और इसी के साथ सन 1493 लिओनार्दो दे विंची के द्वारा बनाए गए एक छोटे से स्केच से साइकिलो के अविष्कार का आरंभ 16विं सदी में हुआ.इस स्केच में और कुछ नहीं बस एक सिम्पल साईकिल का डिज़ाइन था. हाला की कुछ इतिहास करो की माने तो इसे लिओनार्दो दे विंची के विद्यार्थी जिआन जिआकोमो कोप्रोट्टी के द्वारा बनाया गया था.लेकिन फिर भी इसे व्यवहारु रूप से उस साईकिल के डिज़ाइन को उपयोग में नहीं लिया गया.और अगले 400 सालो तक भी घोडा गाड़ी को ही एक उत्तम साधन माना जाता था.

साईकिल का आविष्कार किसने किया

सन 1817 Dandy Horse

साईकिल का आविष्कार किसने किया
साईकिल का आविष्कार किसने किया

अब हमें साइकिल की डिज़ाइन कैसे मिला उसे जानने के लिए, हमें सबसे पहली दौड़ने वाली साईकिल को समजना पड़ेगा. तो चलिए जानते है. एक खास बात आपको बताते है की इस साईकिल में कोई भी पैडल नहीं थे और ये पुरी तरह से लकडियो की बनी हुई थी. और पैडल के साथ ही कोई गियर भी नहीं था. बस था तो सिर्फ दो व्हील और एक सिट और अगले व्हील को कंट्रोल करने के लिए एक हेंडल. जिसे लोग अपनी शक्ति से चलते थे. मेरा मतलब है, साईकिल पर चढ़ कर आप जितनी जोर से चल याफिर दौड़ लगते हो उतनी ही तेजी से ये रनिंग साईकिल कम करती थी.लेकिन इसको व्यव्हार में आसन से उपयोग में न आने की वजह से ये उतनी successful नहीं रही.

सन 1820 Tricycles और  Quadricycles

साईकिल का आविष्कार किसने किया
साईकिल का आविष्कार किसने किया

अब भी इसका डिज़ाइन काफी अलग था आज के सामान्य साईकिल से काफी अलग था. अभी तक इसमें कुछ छोटे बदलाव किए गए थे जैसे की पेडल और क्रेंक जैसी कुछ चीजे. इन दोनों प्रकार के साइकिलो में जमीं से घर्षण भी काफी अधिक थे और साथ ही इनका वजन भी काफी ज्यादा हुवा करता था.  

सन 1880 में The Safety Bicycle

साईकिल का आविष्कार किसने किया
साईकिल का आविष्कार किसने किया

जॉन केम्प स्टार्कली नामके एक अंग्रेज ने पहली बार व्यव्हारु में उपयोग में लाया था.जिसे रोवर नामसे भी जाना जाता था.लेकिन उसका पूरा डिज़ाइन उनका नहीं था. इसमें आधी से ज्यादा चीजे Dandy Horse वाली साईकिल से मिलती थी.इसके साथ ही टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ही ज्यादा मजबूत लोखंड की चीजे बनने लगी जिससे की छोटे सामान्य आकार के व्हील और चैन बनाए जाने लगे और इसी के वजह से एक ज्यादा खतरनाक खिलौने में से एक बहुत ही आसान सी साईकिल का आविष्कार हुआ.

सन 1890 Bicycle craze starts

साईकिल का आविष्कार किसने किया
साईकिल का आविष्कार किसने किया

इसी की बाद एक सुन्दर सी दिखने वाली और रबर के टायर में हवा भरी हुई साईकिल को एक सामान्य वर्गों के लोग भी खरीद सके उस तरह से बनाए जाने लगा. और इनका उपयोग लोग कुछ ज्यादा ही करने लगे. एक रिसर्च की मने तो सिर्फ 1897 की साल में अमेरिका में लगभग 2 मिलियन से भी ज्यादा साईकिलो को बेचा गया था. और इसी के साथ ये transportation का एक अच्छा माध्यम भी बन गया.

आधुनिक ज़माने की साइकिल

आज की आधुनिक तकनीक ने सभी क्षेत्र की काया पलट कर रख डी है. आज के आधुनिक ज़माने की साइकिलो को हलके और मजबूत धातु टाइटेनियम और कार्बन फाइबर का उपयोग क्या जाता है. जिससे की इसको चलाना और भी ज्यादा आसन हो जाता है. साथ आज के दौर में साइकिलो में भी इतनी ज्यादा वेराइटी आ गई है आप भौचक्के रह जाते है. आज के ज़माने में तो BMX , mountain bikes के साथ ही कई प्रकार के हाइब्रिड साईकिल भी मौजूद है मार्किट में. तो दोस्तों आप क्या सोचते हो साइकिल के अविष्कार के बारे में हमें नीछे लिखकर जरूर बताए. आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद!-साईकिल का आविष्कार किसने किया?
Newest
Previous
Next Post »